बिहार चुनाव मे भाजपा को मिली करारी हार सुपडा साफ

बिहार चुनाव मे भाजपा को मिली करारी हार सुपडा साफ

लालु और नीतिश बादशाह एक साथ


         लगातार नीतिश सरकार तीसरी बार मुख्य मंत्री बिहार के बने 
बिहार में 243 विधानसभा की सीटों पर शानदार जीत हासिल करने वाले महागठबंधन का उत्साह इस समय चरम पर है। नीतीश कुमार आज दोपहर बाद लालू यादव के पटना स्थित आवास पर मिले। वहां लालू यादव ने कहा कि बीजेपी का जनता ने सूपड़ा साफ किया है। हम मोदी सरकार को उखाड़ फेंकेगे। उन्होंने कहा कि हम बिहार के विकास के लिए भरपूर मेहनत करेंगे। पत्रकारो से बातचीत में उन्होंने कहा- बिहारी उड़ती चिड़िया को हल्दी लगाते हैं।
विधासनभा चुनाव में जनादेश पर बयान देते हुए लालू यादव ने जनता का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, नीतीश के नेतृत्व में बिहार विकास करेगा। बिहार ने देश को दिशा दी। लालू यादव ने बिहार की जनता को इस जीत का श्रेय देते हुए कहा कि जनता ने महागठबंधन को शानदार जीत दी है। इसके लिए हम दोनों भाई आभार व्यक्त करते हैं।
पत्रकारो से बातचीत में लालू ने कहा, 'सर्वेक्षण से मैं बिल्कुल नहीं घबराया। इन चुनावों में महिलाओं ने बड़ी संख्या में वोट डाले।' लालू ने कहा कि मोदी जी ने बुनकरों की बात की थी, हुआ कहां कुछ।
नीतीश कुमार का नाम ही ही बिहार के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर लेने के बाद लालू यादव ने कहा कि बिहार की जनता ने महागठबंधन को शानदार जीत दी है। इसके लिए हम दोनों भाई आभार व्यक्त करते हैं।
बिहार चुनाव में महागठबंधन को मिली शानदार जीत पर नीतीश कुमार और लालू यादव गले मिले और जमकर जश्न मनाया।
पेश हैं जीत के बाद नीतीश और लालू की कही कुछ खास बातें...
  1. नीतीश : समाज के हर एक तबके ने हमारे लिए वोट किया - दलित, पिछड़ों, सभी ने महागठबंधन को वोट दिया। हमारी सरकार हर किसी के लिए काम करेगी, न कि किसी खास के लिए।
  2. नीतीश : अब यह साफ है कि राष्ट्रीय स्तर पर लोग एक मजबूत विपक्ष चाहते हैं।
  3. नीतीश : लोगों ने उन्हें बांटने वाली कोशिशों को सिरे से नकार दिया।
  4. नीतीश : प्रधानमंत्री और देश भर के तमाम दूसरे नेताओं ने हमें जीत की बधाई दी। चुनाव के दौरान जो कुछ भी हुआ, उसके बावजूद हम सकारात्मक रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं। आशा है केंद्र हमें मदद करेगा।
  5. लालू : मैं बेधड़क बोलता हूं, नीतीश थोड़े शर्मीले हैं। बिहार की जनता ने उड़ती चिड़ि‍या को हल्‍दी लगा दी।
  6. लालू : बिहार के नतीजे का राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक असर पड़ेगा। बिहार ने पूरे देश को एक नई दिशा दी है। हम बिहार को राष्ट्रीय मानचित्र पर ले आए।
  7. लालू : देश भर का दौरा करेंगे और मोदी सरकार के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा करेंगे। देश को बांटने वाली ताकतों के खिलाफ एक आंदोलन खड़ा करेंगे।
  8. लालू : यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंत की शुरुआत है।
  9. लालू : इन चुनावों में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश की गई, लेकिन बिहार के लोगों ने उनकी कोशिशों पर पानी फेर दिया।
  10. लालू : इस जीत के बाद हम दिल्ली कूच करेंगे। छठ के बाद हम पहले विकास की हकीकत जानने लालटेन लेकर वाराणसी (पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र) जाएंगे।
बेंगलुरू: लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि बिहार चुनाव के परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘‘बड़ा राजनीतिक धक्का’’ हैं।  ये परिणाम दर्शाते हैं कि जनता तानाशाहीपूर्णनेतृत्व को बर्दाश्त नहीं करती।
'
पीएम मोदी-शाह को सिखाया सबक'
खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भाजपा ने बिहार की जमीनी सच्चाइयों को समझे बिना प्रचार किया, इसलिए आज के परिणाम मोदी के लिे एक बड़ा राजनीतिक धक्का हैं।’’ खड़गे ने आगे कहा, ‘‘पीएम मोदी और अमित शाह को जनता ने एक सबक सिखाया है।’’
उन्होंने कहा कि यदि भाजपा ने देश पर शासन करते हुए स्वतंत्रता और समानता के सिद्धांतों का अनुसरण नहीं किया, तो भाजपा का ग्राफ और गिरेगा।
‘‘
धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय की जीत’’
वहीं जनता दल यू नेता नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद को बिहार चुनाव में जीत के लिए बधाई देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने चुनाव नतीजों को ‘‘धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय की जीत’’ बताया।
उन्होंने कहा कि चुनाव परिणामों ने स्पष्ट कर दिया है कि मोदी लहर जैसा कुछ नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘जनता ने उन ताकतों के खिलाफ अपना जनादेश दिया है, जिन्होंने देश में सांप्रदायिक समरसता को बिगाड़ा।’’
'
नतीजे हैरान करने वाले'
इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि नतीजे ‘‘हैरान’’ करने वाले हैं तथा पार्टी की हार के कारणों का विश्लेषण किया जाएगा।
उन्होंने कहा, बिहार में लालू के राज में क्या हुआ था , इसे देखते हुए यह गठबंधन लंबे समय तक नहीं चलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमें बिहार में पार्टी को मजबूत करने की दिशा में काम करना होगा।’’
पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के जनादेश पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने रविवार को कहा कि बिहार की जनता ने नरेंद्र मोदी को बिहार के अपमान का जवाब दिया है।पटना में 7, सर्कुलर रोड स्थित लालू के आवास के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में मीसा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार की जनता का जो अपमान किया था, जनता ने उसका जवाब दिया है।पिछले लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से राजद की उम्मीदवार रहीं मीसा ने कहा कि बिहार की जनता मोदी की अपमानजनक बातों से आहत थी। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों ने सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता पर मुहर लगाई है।
बिहार की जनता ने मोदी को डपट दिया
बीजेपी पर ज्यादा तीखा हमला कांग्रेस के अन्य बड़े नेताओं ने किया। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, किसी और प्रधानमंत्री ने इतना ज्यादा प्रचार नहीं किया था। बिहार की जनता ने मोदी के मुद्दों और बोलने की शैली को डपट दिया है। फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने याद दिलाया कि प्रधानमंत्री को अब जनता से जुड़ना शुरू कर देना चाहिए। उन्हें विदेश यात्रा पर कम ध्यान देना चाहिए और जमीन पर किसानों और युवाओं से जाकर मिलना शुरू करना चाहिए।

लोगों को लड़वाकर नहीं जीत सकते चुनाव
राहुल अभी-अभी पंजाब से लौटे हैं। कांग्रेस वहां भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है। सांप्रदायिकता का विरोध उसके एजेंडे पर है। राहुल गांधी ने कहा कि बिहार के चुनावी नतीजों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक साफ मैसेज है। उनको यह समझना चाहिए कि वे हिन्दू और मुसलमान को लड़वाकर चुनाव नहीं जीत सकते।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार चुनाव में अपनी सारी ताकत लगा दी थी। अब इस करारी हार के बाद न सिर्फ उन्हें हार की वजहों पर गंभीरता से आत्म-विश्लेषण करना होगा बल्कि आने वाले दिनों में संसद के अंदर और बाहर विपक्ष के और तीखे हमले भी झेलने होंगे।

print this post

Hi...! Readers ..! also following topics:

0 comments

Emoticon